Breaking News

बारिश से बेहाल मुंबई, अब इन राज्यों पर मंडरा रहा खतरा

मुंबईः मुंबई में हाे रही बारिश ने तबाही मचानी शुरू कर दी हैं। यहां पर कुछ घंटाें से लगातार बारिश हाे रही हैं, जिस कारण जगह-जगह पानी भर गया और जाम की स्थिति बन गई है। बारिश के कारण वडाला के एंटोप हिल में लेलॉयड एस्टेट बिल्डिंग से सटी में एक निर्माणधीन बिल्डिंग जमीन में धंसक गई, जिस कारण आसपास के रहने वाले लाेग बिल्डिंग से बाहर निकल नहीं पा रहे हैं। कहा ये भी जा रहा हैं, कि अभी तक विभिन्न घटनाओं में 5 लोगों की मौत हो गई।

दक्षिण गुजरात और उत्तर-पश्चिम महाराष्ट्र में हुई भारी बारिश के चलते पश्चिमी रेलवे रेल सेवाएं प्रभावति हुई, रेल सेवाएं सोमवार को फिर से सुबह 9.10 बजे जाकर बहाल हो पाई। विभाग ने अपने पूर्वानुमान में अगले 2 दिनों में और ज्यादा भारी बारिश होने की बात कही है।

तेज बारिश से यातायात हुआ प्रभावित

मुंबई की जीवन रेखा मानी जाने वाले स्थानीय उपनगरीय ट्रेनें पश्चिमी रेलवे (डब्ल्यूआर) और केंद्रीय रेलवे (सीआर) रेलवे ट्रैक पर पानी के भराव के चलते 15 से लेकर 30 मिनट तक देरी से चल रही हैं। इसी के साथ ब्रांद्रा स्‍टेशन पर भी तकनीकी खराबी आ गई है और ट्रेनें लेट हो गई हैं। ताे दूसरी तरह अंधेरी, बांद्रा, सायन, हिंदमाता, दादर सहित कई इलाकों में पानी भरने के कारण ट्रैफिक लगभग रुक गया है।

Visuals of water-logging from #Mumbai‘s Matunga East area. According to India Meteorological Department, heavy to very heavy rain is likely to continue in the region. #Maharashtra pic.twitter.com/VPQqpaArYz

— ANI (@ANI) June 25, 2018

अगले कुछ घंटाें तक तेज बारिश का अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों में सुबह 8.30 बजे तक मुंबई के उपनगरों में 231.5 मिलीमीटर बारिश हुई है और शहर में 100 मिलीमीटर बारिश हुई है। साथ ही विभाग का अनुमान है कि अगले कुछ घंटों तक मुंबई में तेज भारी बारिश होगी। सभी इलाकों में बचाव दलों को अलर्ट कर दिया गया है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले 48 घंटों में ओडिशा, पश्चिम बंगाल के बाकी हिस्सों, गुजरात, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश में तेज बारिश होगी। इसलिए पहले ही सब सर्तक हाे जाएं।

दिल्ली वालों को जल्द मिलेगी गर्मी से राहत

इस सबके बीच दिल्ली वालाें के लिए अच्छी खबर हैं, कि अगले सप्ताह मॉनसून-पूर्व की गतिविधियां शुरू होने की उम्मीद है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) और निजी मौसम अनुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, मानसून दिल्ली में जल्द ही अपने पूर्वनिर्धारित समय पर दस्तक देगा। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक एम. मोहपात्रा ने बताया कि पश्चिमोत्तर मानसून के 29 जून से 1 जुलाई के बीच आने की उम्मीद है। मॉनसून-पूर्व की बारिश 27 जून के आसपास हो सकती है।

About Anil Gupta

Check Also

इन 7 कारणों से राफेल मुद्दे को लेकर फिर से सुप्रीम कोर्ट पहुंची मोदी सरकार

नई दिल्ली: केंद्र ने शनिवार को सुप्रीम कोर्ट का रुख कर राफेल लड़ाकू विमान सौदे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *