Breaking News

सोनी ने पेश किया दुनिया का पहला 48MP सेंसर वाला मोबाइल कैमरा

जापानी कंपनी सोनी ने अपना हाई रेजॉलूशन इमेज सेंसर IMX586 पेश किया है। कंपनी ने इसे स्मार्टफोन के लिए उतारा है और इसमें 48 MP का सेंसर दिया गया है। यह सेेंसर 8000×6000 पिक्स्ल पर शूट कर सकता है और सोनी का दावा है कि उसने दुनिया का पहला 0.8um का अल्ट्रा-कॉम्पैक्ट पिक्सल साइज़ हासिल कर लिया है। इस नए सेंसर में क्वॉड बेयर कलर का फिल्टर एरे (Quad Bayer color fiter array) है, जिसकी वजह से कैमरा हाई-सेन्सिटिविटी कॉन्टेंट भी आसानी से शूट कर पाता है। उम्मीद है कि सबसे पहले इस कैमरे का इस्तेमाल सोनी के डिवाइसों में किया जाएगा। वहीं अगले साल तक कई कंपनियां इस कैमरा सेंसर का इस्तेमाल अपने स्मार्टफोन में कर सकती हैं।

सबसे खास बात तो यह है कि कम लाइट में भी यह सेंसर कमाल का काम करता है। इसमें 4 अजेसन्ट पिक्सल्स से सिग्नल एक-साथ जुड़ जाते हैं जिसकी वजह से सेंसर साइज़ बढ़कर 12MP हो जाता है और यह एक ब्राइट और खूबसूरत इमेज कैप्चर कर पाता है। वहीं सोनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक IMX586 सेंसर कैमरे की शिपिंग इस साल सितंबर महीने से शुरु होगी।

इसके अलावा नए इमेज सेंसर में ऑरिजनल सोनी एक्सोज़र कंट्रोल टेक्नॉलजी और सिग्नस प्रोसेसिंग फंक्शनैलिटी भी बनी हुई है, जिसकी वजह से रियल टाइम आउटपुट मिलता है। अापको बता दें कि इस समय सबसे अधिक रेजोल्यूशन वाला कैमरा सेंसर 40 मेगापिक्सल का है, जो हुआवे P20 प्रो और नोकिया लुमिया 1020 में उपलब्ध है।

About Anil Gupta

Check Also

जियो की टक्कर में Vodafone ने उतारा 99 रुपए का पैक, मिलेगा ये फायदा

टेलीकॉम मार्केट में जियो की एंट्री के बाद एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया और बीएसएनएल के बीच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *