Breaking News

पैरों पर आ रहे बदलाव भी करते हैं खराब सेहत की और संकेत

लोग अपनी सेहत को लेकर बहुत फिक्रमंद होते हैं। इसके लिए वह अपने शरीर में आने वाले छोटे से छोटे बदलाव पर खास ख्याल देते हैं लेकिन पैरों को नजरअंदाज कर देते हैं। पैरों में होना वाला दर्द,सूजन,खारिश,रूखापन,छाले, एडियों का फटना आदि के सेहत से जुड़ी परेशानियों पर संकेत देते हैं। जो आगे चलकर गंभीर बीमारियों का कारण बन सकते हैं। आ

1. पैरों के नाखूनों का बदरंग होना
पैरों के नाखूनों का बदलता रंग, इनका पीला या काला होना फंफूद और संक्रमण की ओर संकेत देता है। यह सोराइसिस और एक्जिमा की और इशारा करते हैं। कुछ लोग येलो नेल सिंड्रोम नाम की बीमारी के शिकार होते हैं। इसमें नाखूनो का रंग पीला पड़ जाता है। जो खराब सेहत की ओर इशारा करते हैं। यह फेफड़ो की सूजन या फेफड़ो में पानी भरने की ओर संकेत करते हैं। लगातार पैरों के नाखूनों का रंग बदल रहा है और प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने पर भी सही नहीं होता तो इसे नजरअंदाज न करें।

2. पैरों का लगातार ठंड़ा रहना
कुछ लोगों के पैर लगातार ठंड़े रहते हैं। ऐसा ब्लड सर्कुलेशन में प्रॉब्लम की वजह से होता है। डायबिटीज, एनीमिया, हार्ट डीजिज, स्मोकिंग करने से भी पैरों में ठंड़क रहती है। शरीरिक कमजोरी के कारण भी पैर ठंड़े रहते हैं।

3. एडियां फटना और पैरों का रूखापन
शरीर में नमी की कमा के कारण पैर फटने शुरू हो जाता हैं। इसके अलावा एक्जिमा,डर्मेटाइटिस, सोराइसिस और एथलीट्स फूट के कारण भी पैरों की त्वचा रूखी सूखी और एड़ियां फटनी शुरू हो जाती है।

 4. पैरों में दर्द रहना
कुछ लोगों के पैरों में लगातार दर्द रहता है। इसे नजरअंदाज करने से परेशानी बढ़ सकती है। शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने से भी पैरों में दर्द होने लगता है। इसे पूरा करने के लिए बैलेंस डाइट लेना बहुत जरूरी है।

5. पैरों से बदबू आना
पैरों की साफ-सफाई करने के बावजूद भी कुछ लोगों के पैरों से बहुत बदबू आती है। इसका कारण फंगस और बैक्टीरिया हो सकते हैं। पसीना न सूखने के कारण भी पैरों में से बदबू आने लगती है और ज्यादा देर जूते पहनने से बैक्टीरिया ज्यादा पनपने शुरू हो जाते हैं। जिससे बाद में स्किन इंफैक्शन भी हो सकते हैं। मोजो हमेशा साफ-सुथरे रखने और पैर सूखे रखना बहुत जरूरी है।

6. पैरों के घाव न भरना
कई बार पैरों पर होने वाले घाव जल्दी नहीं भरते। इससे खून निकलने के साथ-साथ दर्द भी बहुत होता है। डायबिटीज,पामोप्लांटर पस्टुलर सोराइसिस इसके गंभीर कारण हो सकते हैं। इस पर समय रहते ध्यान देना बहुत जरूरी है।

7. पैरों में सूजन होना
पैरों में लगातार सूजन रहे तो इसका कारण जानना बहुत जरूरी है। लगातार चलने,तंग जूते पहनने,लंबे समय तक खड़े रहने,गर्भावस्था आदि में पैरों पर सूजन आ जाती है। इसके अलावा गुर्दे की बीमारी,थाइराइड से भी पैरों की सूजन हो जाती है। इससे बचने के लिए चेकअप करवाना जरूरी है।

About Anil Gupta

Check Also

अगर आप भी बार-बार करते हैं हैंड सैनिटाइजर इस्तेमाल तो आपके लिए है यह खबर

टॉयलेट जाने के बाद या खाना खाने से पहले ज्यादातर लोग अपने हाथों को सैनिटाइजर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *