Breaking News

नई सोच : अब बेटियों के नाम से पहचाना जाएगा ये गांव, घरों के बाहर लगेगी नेमप्लेट

बैतूल : जिला के बरसाली गांव का हर घर अब बेटियों के नाम से जाना जाएगा। जी हां, बरसाली देश का एक ऐसा गांव बन गया है, जो बेटियों के नाम से पहचाना जाएगा। गांव के जिस घर में बेटियां हैं, उन घरों के आगे अब बेटियों के नाम की नेमप्लेट लगी नजर आएगी। पूरे गांव ने एकमत होकर ये फैसला लिया है। बड़े ही जोर-शोर से गांव के सभी घरों के सामने बेटियों के नाम की नेमप्लेट लगाई जा रही है।

कुछ साल पहले ऐसे हुई थी अभियान की शुरुआत
दरअसल इस अभियान की शुरूआत कुछ साल पहले जिला के अनिल यादव नाम के एक युवक ने की थी। जिसने अपनी बेटी के जन्मदिन पर उसे तोहफे के रूप में परिवार के मुखिया होने की पहचान दी। लोगों से मिली प्रशंसा के बाद अनिल ने इसे एक अभियान बना दिया और आज देश के आठ राज्यों के लगभग 1500 घरों तक ये अभियान पहुंच चुका है, लेकिन बैतूल का बरसाली इकलौता ऐसा गांव है जहां अब हर घर के सामने बेटियों का नाम लिखा होगा।

अभियान को शुरू करना बड़ी चुनौती
पीढ़ियों से काबिज पुरुष प्रधान समाज में इस अभियान को शुरू करना एक बड़ी चुनौती थी, लेकिन गांव बरसाली के लोगों ने इस अभियान को जिस तरह से अपनाया है, उससे ये साबित हो गया कि बेटियों के नाम से घर को पहचान मिले, ये हर पिता का सपना होता है।

जिन परिवारों को उनके पूर्वजों और खास तौर पर पिता या भाई के नाम से जाना जाता था, अब उन घरों के सामने मुखिया के तौर पर बेटियों का नाम दिखाई देना पूरे गांव की बेटियों के लिए गर्व की बात है। बेटियों को उम्मीद है कि बेटियों को लेकर समाज की सोच में अब जरूर परिवर्तन आएगा।

About Anil Gupta

Check Also

पहले वनरक्षकों की उतारी वर्दी, फिर बंधक बनाकर बेरहमी से की मारपीट

छतरपुर :  बीती रात रेत से भरा ट्रैक्टर पकड़ने गए वन विभाग के वन रक्षकों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *