इस मंत्री के शपथ लेने पर खूब बजीं तालियां, साइकिल पर किया था खुद के लिए प्रचार

0
12

नई दिल्लीः फूस का घर, आने जाने के लिए साइकिल और पेंशन की राशि को गरीब बच्चों के लिए दे देना। मोदी मंत्रिमंडल में शामिल हुए ओडिशा के सांसद प्रताप सारंगी को अपनी इसी सादगी के लिए जाना जाता है। सारंगी जब गुरुवार को मोदी सरकार में राज्यमंत्री की शपथ लेने आए तो उनके लिए खूब तालियां बजी। अमित शाह ने भी उनके लिए काफी तालियां बजाईं। सारंगी को लोग ‘ओडिशा का मोदी’ कहकर बुलाते हैं। 64 साल के हो चुके प्रताप सारंगी ने कभी साधु बनना चाहा था और वह एकांत जीवन बिताना चाहते थे लेकिन उनका समाज के प्रति समर्पण और जनसेवा का भाव उनको मोदी मंत्रिमंडल में ले आया।

सारंगी लंबे समय तक आरएसएस से जुड़े रहे हैं और इस बार के लोकसभा चुनाव में उन्होंने बालासोर संसदीय सीट से बीजद प्रत्याशी रबींद्र कुमार जेना को 12,956 मतों से हरा दिया। वह दो बार ओडिशा विधानसभा के लिए चुने जा चुके हैं। जहां लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार जहांगाड़ियों में चुनाव प्रचार कर रहे थे वहीं सारंगी साइकिल पर खुद के लिए प्रचार कर रहे थे

सारंगी ने अपने कार्यकर्त्ताओं पर ज्यादा भरोसा जताया और जीत हासिल की। इतना ही नहीं उन्होंने अपने चुनाव प्रचार में एक पैसा भी खर्च नहीं किया। बदन पर सफेद कुर्ता और हाथ में एक झोला लेकर वह कभी भी लोगों से मिलने निकल पड़ते हैं। 2004 और 2009 में विधानसभा चुनाव जीता लेकिन उनकी सादगी में कोई बदलाव नहीं आया और लोगों की हरसंभव मदद के लिए हमेशा तत्पर रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here