मोदी कूटनीति की बड़ी जीत, US ने माना- आतंकियों के खिलाफ एक्शन लेने लगा है पाकिस्तान

0
12

वॉशिंगटन। पाकिस्तान, भारतीय विरोधी समूहों के खिलाफ शुरुआती और आशाजनक कदम उठाने लगा है। ये कहना है अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर का। मार्क एस्पर  ने कहा है कि पाकिस्तान ने भारतीय विरोधी समूहों के खिलाफ शुरुआती और आशाजनक कदम उठाए हैं, यह कहते हुए कि वह इलाके में रणनीतिक दृष्टिकोण में बदलाव कर ऐसे ठोस कदम उठा रहा है। एस्पर ने कहा कि राष्ट्रपति की दक्षिण एशिया रणनीति पाकिस्तान को क्षेत्र में अमेरिकी हितों को आगे बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भागीदार के रूप में पहचानती है, जिसमें अफगानिस्तान में एक राजनीतिक समझौता विकसित करना, अल-कायदा और आईएसआईएस-के को परास्त करना, सैन्य पहुंच प्रदान करना और क्षेत्रीय स्थिरता को बढ़ाना शामिल है।

एस्पर ने सीनेट की सशस्त्र सेवा समिति के सामने मंगलवार को कहा कि, ‘हमने देखा है कि पाकिस्तान ने अफगान सुलह पर कुछ रचनात्मक कदम उठाए हैं। पाकिस्तान ने लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे भारत विरोधी समूहों के खिलाफ प्रारंभिक, आशाजनक कदम उठाए हैं, जिससे इलाके में खतरा है। उन्होंने आगे कहा कि यह आकलन करना मुश्किल है कि पाकिस्तान ने खुद ये एक्शन लिए हैं अफगान सुलह और पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद हुई कार्रवाइयों ने पाकिस्तान को ये एक्शन लेने को मजबूर किया है।

एस्पर ने सवालों के लिखित जवाब में कहा कि ट्रम्प प्रशासन शीर्ष स्तर पर 2 + 2 जैसे मंत्रिस्तरीय संवाद के माध्यम से समग्र रक्षा संबंधों को बढ़ावा देना जारी रखेगा।प्रमुख रक्षा साझेदारी के संदर्भ में एस्पर ने कहा कि वह भारतीय सशस्त्र बलों के साथ सूचना-साझा करने को बढ़ती क्षमता को प्राथमिकता देना जारी रखेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here