HCL का सबसे बड़ा अधिग्रहण सौदा, IBM के 7 सॉफ्टवेयर 12780 करोड़ रुपए में खरीदेगी

नई दिल्लीः आईटी कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL) ने अमेरिकी कंपनी आईबीएम के 7 सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट खरीदने का ऐलान किया है। कंपनी की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि यह डील 1.8 अरब डॉलर यानी करीब 12,780 करोड़ रुपए में हुई है।

HCL Technologies

@hcltech

Pleased to announce that we are acquiring select @IBM software products for $1.8B. Aligned with our Mode 3 growth story, the acquisitions are in large growing market areas including Security, Marketing & Commerce which are strategic segments for us. http://bit.ly/2AWgK3S 

24 people are talking about this

अगले साल पूरी होगी ड़ील
यह एचसीएल का अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण होगा। यह डील अगले साल के मध्य तक पूरी होने की उम्मीद है। इसके लिए रेग्युलेटर्स की इजाजत लेनी पड़ेगी। HCLके प्रेसिडेंट और सीईओ सी विजयकुमार ने कहा कि कंपनी सिक्योरिटी, मार्केटिंग और कॉमर्स से जुड़े सॉफ्टवेयरों का अधिग्रहण करेगी। इनका बाजार तेजी से बढ़ रहा है और यह एचसीएल के स्ट्रैटजिक सेगमेंट में शामिल हैं।

आईबीएम जिन 7 सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट को बेच रहा है उनमें बिगफिक्स, यूनिका और कनेक्शंस शामिल हैं। बिगफिक्स सिक्योर डिवाइस मैनेजमेंट से जुड़ा सॉफ्टवेयर है। यूनिका मार्केटिंग ऑटोमेशन और कनेक्शंस वर्कस्ट्रीम कॉलेबोरेशन प्रोडक्ट है।

HCL का सॉफ्टवेयर सर्विस बिजनेस पिछली तिमाही में 21% बढ़ा
एचसीएल का सॉफ्टवेयर सर्विस बिजनेस जुलाई-सितंबर तिमाही में 21% इजाफे के साथ 8,711 रुपए रहा। उधर, आईबीएम की सॉफ्टवेयर बिक्री में पिछले कुछ महीनों में गिरावट आई। इससे कंपनी की तिमाही आय पर भी फर्क पड़ा है। आईबीएम भी अमेरिकी सॉफ्टवेयर कंपनी रेड हैट को 34 अरब डॉलर में खरीद रही है। इसमें रेड हैट का कर्ज भी शामिल है। डील पूरा करने की प्रक्रिया चल रही है।

About Anil Gupta

Check Also

कर्मचारियों का विरोध पड़ा गूगल पर भारी, बंद हुआ प्रोजैक्ट ड्रैगनफ्लाई का डाटा एनालिसिस सिस्टम

चीन के लिए खास तैयार किए जा रहे प्रोजैक्ट ड्रैगनफ्लाई को लेकर गूगल को काफी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *