Breaking News

इस गेम को न करें डाऊनलोड, मालवेयर अटैक का शिकार हो सकते हैं आप!

अब तक चैटिंग या कालिंग एप्स के जरिए यूजर्स की प्राइवेसी को टार्गेट बनाया जा रहा था, लेकिन अब तो गेम्स के जरिए भी आपको मालवेयर अटैक का शिकार बनाया जा सकता है। Fortnite गेम को लम्बे समय के बाद एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध किया गया है, लेकिन इसे प्ले स्टोर की बजाय इसकी डिवैल्पर कम्पनी Epic Games की वैबसाइट पर लिस्ट किया गया। सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसा जानबूझ कर किया गया है और इससे आप मालवेयर अटैक का शिकार हो सकते हैं। द गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने वार्निंग दी है कि इस गेम को डाऊनलोड करना जोखिम से खाली नहीं है।

लोकप्रिय गेम होने के कारण प्लेयर्स हुए आकर्षित

आपको बता दें कि Fortnite गेम लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम है जिसे PC, होम कन्सोल्स और एप्पल की iOS डिवाइसिस पर पहले से ही उपलब्ध किया गया है। इसके अलावा कुछ चुनिंदा सैमसंग डिवाइसिस पर भी इसे दिया गया है।

यूजर्स की सुरक्षा को लेकर किया गया खिलवाड़

साइबर डिफैंस कम्पनी Falanx ग्रुप के साइबर सिक्योरिटी कंसल्टैंट रोब शापलैंड ने कहा है कि Epic Games ने इस गेम के एंड्रॉयड वर्जन को प्ले स्टोर से बाहर उपलब्ध किया है और इसे एपिक गेम्स के प्लेयर्स के लिए पुअर सिक्योरिटी के साथ लाया गया है। प्ले स्टोर से गेम्स को डाऊनलोड करने पर आपके स्मार्टफोन को मालवेयर अटैक से बचाया जा सकता है, लेकिन थर्ड पार्टी से डाऊनलोड करना खतरे से खाली नहीं है।

एंड्रॉयड सेफ्टी के लिए इसे अभी बंद करने की जरूरत

एंटी वायरस निर्माता कम्पनी  ESET के मालवेयर एक्सपर्ट लूकास क्टीफैंको का कहना है कि एंड्रॉयड एप्स को प्ले स्टोर से बाहर उपलब्ध करने पर मालवेयर इंफैक्शन्स के रिस्क को बढ़ावा मिल रहा है। एपिक गेम्स के इस निर्णय से एंड्रॉयड ईकोसिस्टम का रिस्क काफी बढ़ गया है।

– अगर अन्य पॉपुलर गेम निर्माता भी इनके नक्शेकदम पर चलने लगे व गूगल प्ले स्टोर से अलग एप्स को उपलब्ध करने लगे तो इससे एंड्रॉयड की सिक्योरिटी पर काफी बुरा प्रभाव पड़ेगा और मालवेयर अटैक्स में बढ़ौतरी होगी।

About Anil Gupta

Check Also

iPhone XS Max की टक्कर में Google का Pixel 3 XL

– लॉन्च से पहले सामने आया रिटेल बॉक्स गैजेट डैस्क : प्रीमियम स्मार्टफोन्स की बात की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *