अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू हुआ, हेलीकाॅप्टर से यात्रा करने वालों की टिकट पंजीकरण का काम करेगी

0
1

बालाराम शर्मा 

जम्मू,  बाबा अमरनाथ की वार्षिक यात्रा के लिए आज एडवांस पंजीकरण शुरू हो गया है। पंजीकरण को लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह नजर आया। पंजाब नेशनल बैंक की शाखाओं में सुबह 11 बजे पंजीकरण शुरू हुआ जबकि जम्मू-कश्मीर बैंक की शाखाओं में दोपहर तीन बजे से पंजीकरण शुरू हो गया है।

बाबा अमरनाथ की यात्रा पहली जुलाई से शुरू हो रही है जो 15 अगस्त तक जारी रहेगी। देश में 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू कश्मीर बैंक और यसबैंक की 442 शाखाओं में यात्रा के पंजीकरण के प्रबंध किए गए हैं।

हेलीकाॅप्टर से यात्रा करने वालों की टिकट पंजीकरण का काम करेगी

बाबा अमरनाथ की यात्रा हेलीकाॅप्टर के माध्यम से जाने वाले भक्तों की हेलीकाॅप्टर की टिकट ही पंजीकरण का काम करेगी। इसके लिए उन्हें अलग से एडवांस पंजीकरण करवाने की जरूरत नहीं होगी। उनके पास स्वास्थ्य प्रमाणपत्र होना जरूरी है। इसके बिना उन्हें यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी।

15 फरवरी 2019 से बाद जारी होने वाली स्वास्थ्य प्रमाणपत्र ही वैध

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के चीफ एग्जीक्यूटिव आफिसर उमंग नरुला ने बताया कि यात्रा पर आने वालों के लिए स्वास्थ्य प्रमाणपत्र बनाना बहुत आवश्यक है। 15 फरवरी 2019 से बाद जारी होने वाली स्वास्थ्य प्रमाणपत्र ही वैध माने जाएंगे।

अस्पतालों में स्वास्थ्य प्रमाणपत्र बनाए जा रहे हैं

अस्पतालों में स्वास्थ्य प्रमाणपत्र बनाए जा रहे हैं। इसके लिए डॉक्टरों की टीमों का गठन हो चुका है। जम्मू के मेडिकल कॉलेज, गांधी नगर और सरवाल अस्पताल के अलावा जिला अस्पतालों में भी प्रबंध किए गए हैं। पहली बार ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा, 46 दिन की होगी यात्रा श्री अमरनाथ जी की पवित्र गुफा की तीर्थयात्रा इस बार 46 दिन की होगी। यात्रा पहली जुलाई को शुरू होगी और 15 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन पवित्र गुफा में छड़ी मुबारक के आगमन और पूजा अर्चना के साथ संपन्न होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here