Breaking News

सिर्फ तेल या शैंपू नहीं, बालों को हैल्दी रखने के लिए अच्छी डाइट भी है जरूरी

बालों को लंबा, घना और खूबसूरत बनाने के लिए आप तेल, शैंपू, मेहंदी, अंडा, शिकाकाई, महंगे हेयर प्रॉडक्ट्स और न जाने क्या-क्या इस्तेमाल करते हैं। मगर इनके साथ-साथ बालों को स्वस्थ रखने के लिए हैल्दी डाइट लेना भी बहुत जरूरी है। ऐसे में बालों को स्‍वस्‍थ और मजबूत बनाने के लिए अपने डाइट चार्ट में पोषणयुक्‍त आहारों को शामिल करें। आइए जानते हैं हैल्‍दी बालों के लिए आपको क्‍या-क्‍या खाना चाहिए।

हैल्दी बालों के लिए डाइट
1. अखरोट का सेवन
रोजाना अखोरट का सेवन बालों को मजबूत और स्वस्थ रखता है। दरअसल, अखरोट में बायोटीन होता है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने और उसे मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा यह बालों को झड़ने और दोमुंहे होने से भी रोकता है।

2. हरी सब्जियां
पालक, ब्रोकली व अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों में मौजूद आयरन बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है इसलिए अपनी डाइट में इसे भी जरूर शामिल करें। इसके अलावा स्प्राउट्स का सेवन भी बालों के लिए फायदेमंद होता है।

3. हैल्दी पेय
स्वस्थ बालों के लिए दूध और नारियल पानी का सेवन भी बहुत अच्छा होता है। जहां दूध में मौजूद कैल्शियम बाल झड़ने नहीं देता, वहीं नारियल पानी से शरीर में पानी की कमी नहीं होती, जिससे आप रूसी की समस्या से बचे रहते हैं।

4. अंडा
अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत होता है। प्रोटीन के अलावा इसमें आयरन, सल्फर, जिंक और सेलेनियम भी पाया जाता है, जोकि बालों को मजबूत और प्रॉब्लम फ्री रखता है। हफ्ते में कम से कम 3-4 बार इसका सेवन बालों के लिए अच्छा होता है।

5. मछली का सेवन
मछली में मौजूद ओमेगा-थ्री फैटी एसिड, विटामिन बी-12 और आयरन भी बालों को चमकदार बनाता है। हफ्ते में कम से कम एक बार इसका सेवन सेहत के साथ बालों के लिए भी फायदेमंद होता है।

6. साबुत अनाज
साबुत अनाज में जिंक, विटामिन बी और आयरन जैसे पोषक तत्‍व पाये जाते हैं, जो बालों को स्वस्थ रखने में मददगार होता है। इतना ही नहीं, इससे बाल मजबूत भी होते है और हेयरफॉल की समस्या भी दूर होती है।

7. डेयरी उत्‍पाद
डेयरी उत्‍पाद जैसे दूध, दही और पनीर का सेवन भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इन चीजों का सेवन न सिर्फ बालों को मजबूत बनाता है बल्कि इससे वह चमकदार भी बनते हैं। इसके अलावा इनमें कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिं, मिनरल्‍स होते हैं, जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करते हैं।

About Anil Gupta

Check Also

नेल रिमूवर के खत्म होने पर इन ट्रिक्स से साफ करें नेलपॉलिश

हाथों को खूबसूरत दिखाने के चक्कर में महिलाएं समय-समय पर मेनीक्‍योर का सहारा लेती है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *