Breaking News

डायबिटीज है तो फैस्टिव सीजन इस तरह रखें खुद का ख्याल

त्योहारों की सीजन आ रहा है रक्षा बंधन,जन्माष्टमी, नवरात्रि, गणेशोत्सव,दशहरा, दीवाली से रौनक बढ़ जाती है। इस खुशी के माहौल में खाने पीने की भी खूब मौज लग जाती है। मीठाइयां, स्नैक्स, चाट, समोसे, फास्ट फूड्स और न जाने कौन-कौन सी डिशेज इस मौकों पर बनाई जाती हैं। इन चीजों का स्वाद लेने के साथ-साथ सेहत का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है। डायबिटीज के मरीज हैं तो खान-पान को लेकर की गई अनदेखी आप पर भारी पड़ सकती है। ऐसे में कुछ खास बातों का ख्याल रखकर आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

1. समय पर लें दवाएं
घर में मेहमानों के आने की वजह से आप चाहे जितने भी व्यस्त हो लेकिन समय पर दवाई लेना न भूलें। इसके साथ ही अपने लिए एक्सरसाइज का समय जरूर निकालें। खान-पान को लेकर किसी भी तरह लापरवाही न करें।

2. कार्बोहाइड्रेट का रखें ख्याल
डायबिटीज में खुद का ख्याल रखने के लिए बेलेंस डाइट का सेवन करें। कार्बोहाइड्रेट से भरपूर आहार का खा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि ऐसी चीजें खाएं जिसमें
फाइबर की मात्रा अधिक और उसका ग्लाइसमिक इंडेक्स कम हो।

3. करें भरपूर पानी का सेवन
पानी की कमी से भी डायबिटीज की परेशानी बढ़ने लगती है। आप इसकी जगह पर एनर्जी ड्रिंक नेचुरल फ्रूट जूस का सेवन कर सकते हैं। इस बात का ख्याल रखें कि कोल्ड ड्रिंक और पैकेज्ड जूस का सेवन न करें।

4. न खाएं फ्राई फूड्स
त्योहार की आड़ में तली चीजों का सेवन आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। ज्यादा भूख लगने का इंतजार न करें। बीच-बीच में हैल्दी डाइट लेते रहें।

5. लो फैट मिठाइयां खाएं
मिठाई खाने का ज्यादा ही मन हो रहा है तो लो फैट मिठाइयों का सेवन करें। स्किम्ड मिल्क और गुड़ से बनी चीजें खा सकते हैं।

About Anil Gupta

Check Also

बारिश के मौसम में दही खाना चाहिए या नही ?

बारिश के मौसम में फूड प्वाइजनिंग होने का खतरा रहता है। यही वजह है कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *