Breaking News

हार्ट अटैक के बाद जल्दी रिकवरी के लिए लें ये बैलेंस डाइट

हार्ट अटैक कब और किसे आ जाए इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता। कोरोनरी धमनी के बंद होने की वजह से अचानक दिल में रक्त का प्रवाह बहुत कम हो जाता है, जिसे हार्ट अटैक कहते हैं। हार्ट अटैक आने के बाद सही तरीके से इलाज करवाने पर फ्यूचर में इसके खतरे को कम किया जा सकता है। इसके अलावा हार्ट अटैक के मरीजों को क्या खाना है और क्या नहीं, इस बात का भी अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं कि हार्ट अटैक के बार पेशेंट को क्या-क्या खाना चाहिए।

हार्ट अटैक के बाद क्या खाना चाहिए?
1. फल और सब्जियां
फल और सब्जियां खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन हार्ट अटैक के बाद ताजे फल और सब्जियों का सेवन ही करें। अलग-अलग रंगों वाले फल और सब्जियों में हर तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जोकि शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इसलिए अपनी डाइट में सेब, टमाटर, रास्पबेरी, लाल अमरूद, चेरी, स्ट्रॉबेरी, तरबूज और खीरे का सेवन करें। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स आपको स्वस्थ रखेंगे।

2. कम वसा वाले डेयरी उत्पाद
हार्ट अटैक के बाद कम वसा वाले डेयरी उत्पाद जैसे दूध, दही, मक्खन, अंडा और पनीर का सेवन ही करें। इससे आप फ्यूचर में हार्ट अटैक के खतरे से बचे रहेंगे।

3. साबुत अनाज
ज्वार, बाजरा और रागी जैसे मोटे साबुत अनाज पचाने में आसान होते हैं। इससे न सिर्फ आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है बल्कि इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ता। इससे आप भविष्य में हार्ट अटैक के खतरे से बचे रहते हैं।

4. मछली का सेवन
अपनी डाइट में ओमेगा-3 फिश और रोहू मछली को भी जरूर शामिल करें। इससे आपका दिल स्वस्थ रहता है और हार्ट ब्लॉकेज का खतरा भी नहीं होता।

5. नट्स
ड्राई फ्रूट्स या नट्स में एंटीऑक्सीडेंट और आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जिससे हार्ट के बाद आपको रिकवरी जल्दी करने में मदद मिलती है। इसके अलावा हार्ट अटैक के बाद बींस और फलियों का सेवन भी फायदेमंद होता है।

6. डार्क चॉकलेट
हार्ट अटैक के बाद अगर आपका मीठा खाने का मन हो तो आप डार्क चॉकलेट का सेवन ही करें। एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होने के कारण इसका सेवन सेहत के लिए अच्छा होता है।

हार्ट अटैक के बाद क्या नहीं खाना चाहिए
1. भोजन में कम से कम ऑयल, डालडा घी का इस्‍तेमाल करें।

2. रिकवरी जल्दी करने के लिए शक्‍कर, पेस्‍ट्री, मिठाई आदि का सेवन करने से बचें।

3. हार्ट के बाद फास्ट फूड, तला भुना, मसालेदार और चटपटा खाने से भी बचें। इससे आप आपकी प्रॉब्लम और भी ज्यादा बढ़ सकती है।

4. हार्ट अटैक के बाद अधिक नमक वाला भोजन न खाएं और कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ाने वाली चीजों से भी दूर रहें।

5. अधिक चीनी वाले खाद्य पदार्थ, डिब्बा बंद खाद्य पदार्थ, प्रोसेस्ड फूड, आलू चिप्स भी हार्ट अटैक के रोगियों को नहीं खाना चाहिए।

About smc

Check Also

सिर दर्द और कमर दर्द का इलाज है जीरे का पानी

जीरा और गुड़ का इस्तेमाल हर भारतीय रसोई में किया जाता है। जहां जीरा खाने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *