Breaking News

1 महीना लगातार इस्तेमाल करें यह तेल, 3 गुणा तेजी से लंबे व घने होंगे बाल!

अधिकतर लड़कियां अपने पतले व छोटे बालों को लेकर परेशान रहती हैं। दरअसल, कुछ लड़कियों के बालों की ग्रोथ बीच में रूक जाती है जिसकी वजह गलत आदतें, खान-पान व गलत तरीके से बालों को ट्रीटमेंट देना हैं। पतले व छोटे बालों का कोई हेयरस्टाइल भी अच्छा नहीं लगता। ऐसे में लड़कियां मार्कीट से ऐसा शैंपू, हेयर ऑयल व मास्क खरीदकर लाती है जो बालों को घना व लंबा बनाने का दावा करता हो लेकिन कैमिकल्स युक्त ये प्रॉडक्ट्स कई तरीकों से बालों को नुकसान पहुंचा सकते है। इसलिए बेहतर है कि होममेड चीजों का इस्तेमाल करके बालों को लंबा व घना बनाया जाए। चलिए आज हम आपको एक ऐसा होममेड हेयर ऑयल बताते है जिसके नियमित इस्तेमाल से बाल 3 गुणा तेजी से लंबे व घने होंगे।

तेल बनाने की सामग्री
– फ्रैश नीम की पत्तियां
– 1 कप नारियल तेल
– 1 कांच का जार

तेल बनाने का तरीका
1. फ्रैश नीम की पत्तियां लेकर, इन्हें पानी में डालकर अच्छे से धो लें। इसके बाद ब्लेंडर में नीम की पत्तियां डालकर अच्छे से ब्लेंड करें और नीम पेस्ट तैयार करें।

2. एक कप नारियल तेल को बाउल में डालें और उस बाउल को उबलते पानी में रख दें। जब नारियल तेल अच्छे से मैैल्ट हो जाए तो इसमें 4-5 टेबलस्पून नीम पेस्ट डालें। अब इसे 10-15 मिनट पकने दें। 15 मिनट बाद फिर इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करें, जब तब इसका कलर लाइट ग्रीन न हो जाए इसको आंच पर ही रखें।

 3. इसके बाद छननी की मदद से पेस्ट व तेल को अलग-अलग करें और थोड़ी देर के लिए तेल को ठंडा होने के लिए रख दें।

4. अब इस तेल को कांच के जार में स्टोर करें। ध्यान रखें कि यह तेल आप 7-8 महीने तक स्टोर करके रख सकते है।

तेल इस्तेमाल करने का तरीका
अपने बालों को धोने से 1 घंटा पहले इस तेल से बालों की मसाज करें और बाद में माइल्ड शैंपू के साथ बालों को धो लें। पहली बार यूज करने पर ही अपने बालों में काफी बदलाव देखने को मिलेगा। नियमित बालों पर इस तेल का इस्तेमाल करने से बाल 3 गुणा तेजी से लंबे व मजबूत होंगे। फिर 2 महीने के बाद आप चाहे  तो इस तेल को हफ्ते में 2 बार भी इलस्तेमाल कर सकते है।

About Anil Gupta

Check Also

सिर्फ तेल या शैंपू नहीं, बालों को हैल्दी रखने के लिए अच्छी डाइट भी है जरूरी

बालों को लंबा, घना और खूबसूरत बनाने के लिए आप तेल, शैंपू, मेहंदी, अंडा, शिकाकाई, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *