Breaking News

रुपए में रिकॉर्ड गिरावट, डॉलर के मुकाबले 45 पैसे कमजोर होकर 72.18 पर खुला

डॉलर के मुकाबले रुपया आज एक बार फिर से भारी गिरावट के साथ खुला है जिससे पैट्रोल और डीजल के और महंगा होने की आशंका बढ़ गई है। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 45 पैसे टूटकर 72.18 के स्तर पर खुला है। जबकि पिछले कारोबारी दिन रुपया 71.73 के स्तर पर बंद हुआ था।

पैट्रोल-डीजल होगा महंगा
डॉलर के मुकाबले रुपए के 72 के स्तर पार पहुंचने का असर क्रूड के इंपोर्ट पर हो सकता है। भारत अपनी जरूरत का 80 फीसदी से ज्यादा क्रूड आयात करता है। ऐसे में डॉलर की कीमतें बढ़ने से इनके इंपोर्ट के लिए ज्यादा कीमत चुकानी होगी। इंपोर्ट महंगा होगा तो ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पैट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ा सकती हैं।

बढ़ सकती है महंगाई
देश में खाने-पीने की चीजों और दूसरे जरूरी सामानों के ट्रांसपोर्टेशन के लिए डीजल का इस्तेमाल होता है। ऐसे में डीजल महंगा होते ही इन सारी जरूरी चीजों के दाम बढ़ेगा। अगर पेट्रोलियम उत्पाद महंगे हुए तो पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ साबुन, शैंपू, पेंट इंडस्ट्री की लागत बढ़ेगी, जिससे ये प्रोडेक्ट भी महंगे हो सकते हैं। ऑटो इंडस्ट्री की लागत बढ़ेगी, साथ ही डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी से माल ढुलाई का खर्च भी बढ़ने का डर रहता है। रुपए में गिरावट बनी रही तो कार कंपनियां आगे कीमतें बढ़ाने पर विचार कर सकती हैं।

About Anil Gupta

Check Also

तेल की बढ़ती कीमतों से लोग बेहाल, आज फिर बढ़े पैट्रोल-डीजल के दाम

पैट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें लगातार आसमान छूती जा रही हैं। एक दिन की राहत के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *