Breaking News

B,day Special: शेन वार्न की वो खतरनाक गेंद जिसे कहा गया था ‘बॉल ऑफ द सेंचुरी’

नई दिल्लीः आॅस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वार्न आज अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं। उन्होंने अपने 15 साल के क्रिकेट करियर में कई उपलब्धियां हासिल कीं। उनके जन्मदिन पर हम आपको उस गेंद के बारे में बताएंगे जिसे ‘बॉल ऑफ द सेंचुरी’ (सदी की गेंद) के नाम से जाना जाता है।

शेन वॉर्न ने 4 जून 1993 में इंग्लैंड के खिलाफ यह गेंद फैंकी थी, जो क्रिकेट इतिहास की सबसे खतरनाक गेंद में शुमार होती है। पहले टेस्ट के दूसरे दिन जब उन्हें गेंद सौंपी गई तो उनके सामने दिग्गज बल्लेबाज माइक गैटिंग थे। गैटिंग 4 रन बनाकर क्रीज पर थे। वॉर्न की पहली गेंद लेग स्टंप के काफी बाहर पिच हुई और ऐसा लग रहा था कि गेंद वाइड हो सकती है, इसी के चलते गैटिंग ने उसे खेलने का प्रयास नहीं किया। इस बीच जबरदस्त तेजी से टर्न हुई गेंद गैटिंग को चकमा देते हुए उनके ऑफ स्टंप पर जा लगी, जिसे देखकर सभी हैरानगी में पड़ गए।

एक हजार विकेट किए पूरे
ऑस्ट्रेलिया के इस महान गेंदबाज ने साल 2007 में क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। शेन वार्न विश्व के ऐसे दूसरे गेंदबाज हैं, जिसने टेस्ट और वनडे मैचों को मिलाकर 1000 विकेटों के आंकड़े को छुआ है। इस सूची में पहला नंबर मुथैया मुरलीधरन का है. वार्न के नाम टेस्ट में 708 लेने का रिकॉर्ड है, वहीं वनडे में उन्होंने 293 विकेट झटके थे।

सचिन आए थे सपने में
वॉर्न ने अपनी गेंदों से दुनिया के लगभग हर बल्लेबाज को खासा परेशान किया था, लेकिन भारत के सचिन तेंदुलकर ने 1998 में शरजाह में उनकी गेंदों की ऐसी पिटाई की थी, सचिन उनके सपने में नजर आने लगे थे और यह बात उन्होंने खुद बताई थी। उन्होंने कहा था कि ऐसा लगता है कि वह (सचिन) उनके सपने में भी छक्के लगा रहे हैं। शरजाह में खेले गए कोका कोला कप में सचिन के शानदार खेल से भारत ने ट्राई सीरीज जीती थी। इसमें भारत-ऑस्ट्रेलिया के अलावा न्यूजीलैंड की टीम भी थी। फाइनल में सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 134 रन की पारी खेली थी।

शास्त्री को बनाया अपना पहला शिकार
कलाई के जादूगार कहे जाने वाले शेन वार्न ने करियर की शुरुआत 1992 में सिडनी टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ की थी, जबकि वनडे क्रिकेट में पदार्पण 1993 में न्यूजीलैंड के खिलाफ किया था। शेन वार्न ने टेस्ट क्रिकेट में भारत के रवि शास्त्री को अपना अपना पहला शिकार बनाया था।

3 देशों के खिलाफ कर चुके हैं यह कारनामा
वह अकेले ऐसे गेंदबाज हैं, जिसने किसी एक देश के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 100 या 100 से ज्यादा विकेट चटकाए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 195, न्यूजीलैंड के खिलाफ 103 और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 130 विकेट चटकाए थे।

ICC

@ICC

708 Test wickets 🔴
293 ODI wickets ⚪️
1999 @cricketworldcup winner 🏆
Ball of the Century in 1993 👌

Happy birthday to Australia legend @ShaneWarne! 🇦🇺

About Anil Gupta

Check Also

मेसी के चोटिल होने के कारण फीका हुआ बार्सिलोना का जीत का जश्न

बार्सिलोना: दिग्गज फुटबाॅलर और बार्सिलोना के कप्तान लियोनेल मेसी को दांए हाथ में फ्रैक्चर के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *