Breaking News

iPhone XS Max की टक्कर में Google का Pixel 3 XL

– लॉन्च से पहले सामने आया रिटेल बॉक्स

गैजेट डैस्क : प्रीमियम स्मार्टफोन्स की बात की जाए तो गूगल की पिक्सल सीरीज को काफी बेहतर कहा जा सकता है। गूगल ने 9 अक्तूबर को यानी कि आज न्यूयॉर्क में एक इवैंट का आयोजन किया है जिसमें इस लाजवाब स्मार्टफोन पिक्सल 3 XL को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया जाएगा। गूगल अपने लेटैस्ट पिक्सल 3 XL को एप्पल iPhone XS Max की टक्कर में ला रही है।

 इसके पेश होने से पहले ही इसकी डिटेल्स व तस्वीर लीक हो गई है। एनगैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक हांगकांग की WahPhone Digital नामक मोबाइल शॉप द्वारा कुछ यूनिट्स को बेचा गया है। इस दौरान लॉन्च से पहले ही स्मार्टफोन की तस्वीरें सामने आई हैं।

– सबसे पहले खरीदने की चाह रखने वाले ग्राहकों ने इसे हांगकांग में 15,880 हांगकांग डॉलर में खरीदा है। अनुमान है कि इसे अमरीका में 2,030 डॉलर कीमत के साथ लॉन्च किया जा सकता है जोकि (लगभग 1 लाख 50 हजार रुपए) बनती है। फिलहाल भारत में यह स्मार्टफोन कितनी कीमत में लाया जाएगा, इसकी जानकारी नहीं है।

बेहतरीन बिल्ड क्वालिटी

गूगल पिक्सल 3 XL की बिल्ड क्वालिटी काफी बेहतर है यानी इसे बनाने में यूज़ किया गया प्लास्टिक व अन्य पार्ट्स काफी हाई क्वालिटी के हैं। वहीं इसकी एक्सैसरीज़ भी काफी बेहतरीन तैयार की गई हैं।

नॉच डिस्प्ले

गूगल के नए पिक्सल स्मार्टफोन में इस बार iPhone XS Max के जैसी नॉच डिस्प्ले मिलेगी। इसका स्क्रीन साइज 6.3 इंच होगा जो 2,960 × 1,440 पिक्सल्स रैजोल्यूशन को सपोर्ट करेगी। नए पिक्सल स्मार्टफोन में ग्राहकों को OLED पैनल मिलेगा जो काफी क्लैरिटी से वीडियो व तस्वीरों को शो करेगा। सूरज की रोशनी में भी यह डिस्प्ले बेहतर कलर्स शो करेगी।

पहली बार मिलेगा Android Pie OS

गूगल पहली बार इस स्मार्टफोन में एंड्रॉयड 9.0 (पाई) आप्रेटिंग सिस्टम कम्पनी से ही इनबिल्ट देगी जिसमें ग्राहकों को कमाल के नए फीचर्स यूज़ करने को मिलेंगे। यह ऑप्रेटिंग सिस्टम नए जैस्चर नेवीगेशन को सपोर्ट करेगा व पहली बार एक्टिव ऐज जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे।

स्टोरेज कपैसिटी

नए गूगल पिक्सल 3 XL को इस बार 128GB स्टोरेज कपैसिटी के साथ लाएगी। यानी अब आपको ज्यादा मैमोरी वाली एंड्रॉयड गेम्स को प्ले करने व डाटा को स्टोर करने के लिए अतिरिक्त मैमोरी मिलेगी।

लाजवाब सैल्फी कैमरा

Pixel 3 XL को बनाते समय कम्पनी ने रियर कैमरे की बजाय फ्रंट में दिए गए सैल्फी कैमरों पर ज्यादा ध्यान दिया है। कैमरा एप के जरिए पता चला है कि फोन के रियर में दिया गया मेन कैमरा 12.2 मैगापिक्सल का है, वहीं फ्रंट में 8 मैगापिक्सल्स का प्राइमरी कैमरा व सुपर वाइड एंगल सैकेंडरी कैमरा दिया गया है। गूगल ने इस बार मेन कैमरे को टैलीफोटो लैंस से बेहतर बनाने की बजाय सैल्फी को ज्यादा अहमियत दी है ।

4K वीडियो रिकार्डिंग

रिकार्डिंग की बात की जाए तो रियर यानी मेन कैमरे से 30 फ्रेम प्रति सैकेंड की स्पीड से 4K वीडियो रिकार्ड की जा सकती है, वहीं सैल्फी कैमरे से 1080 पिक्सल्स की वीडियो रिकार्ड होती है।

बड़ी बैटरी

गूगल के इस नए स्मार्टफोन में 3,430 mAh की हाई क्वालिटी बैटरी मिलेगी जो ज्यादा उपयोग करने पर भी कम से कम एक दिन का बैटरी बैकअप तो दे ही देगी।

क्विक कम्पैरिजन

Google Pixel 3 XL iPhone Xs Max
 डिस्प्ले 6.7 इंच नॉच फ्रंट 6.5 इंच नॉच फ्रंट
प्रोसैसर क्वालकोम स्नैपड्रैगन 845 नैक्सट जनरेशन A12
OS एंड्रॉयड 9 पाई iOS 12
फ्रेम ग्लास बैक स्टेनलैस स्टील
कैमरा रियर सिंगल लैंस 12MP रियर ड्यूल 12MP
सिक्योरिटी रियर फ्रिंगरप्रिंट सैसर फेस ID
खास फीचर बेहतर सैल्फी के लिए ड्यूल फ्रंट कैमरा फेस ID कैमरा
कलर वाइट, ब्लैक स्पेस ग्रे, सिल्वर, गोल्ड

About Anil Gupta

Check Also

लोकसभा चुनाव में नहीं होगा फेसबुक का मिस यूज, बनाएगा स्पेशल टास्क फोर्स

नई दिल्ली : फेसबुक 2019 में होने वाले आम चुनाव के दौरान अपनी साइट को दुरुपयोग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *